Breaking

Thursday, 12 May 2022

Laser Tattoo Removal Options

Tattoo Removal Options

टैटू को हटाना अक्सर एक बहुत ही दर्दनाक प्रक्रिया के रूप में माना जाता है। हालाँकि यह प्रक्रिया पहले बहुत दर्दनाक रही होगी, लेकिन आज की तकनीक टैटू हटाने के तरीके पेश करती है। वर्तमान में, टैटू हटाने के दो विकल्प हैं जो तेजी से अधिक से अधिक लोकप्रिय हो रहे हैं - लेजर तकनीक और प्रकाश आधारित तकनीक।

Laser Tattoo Removal Options

दोनों सर्जरी ने टैटू में स्याही को नष्ट करने के लिए प्रकाश ऊर्जा का इस्तेमाल किया। टैटू में स्याही प्रकाश की ऊर्जा को अवशोषित कर लेती है, इसे तोड़ देती है। एक बार जब स्याही टूटने लगती है, तो इसे आसानी से फ़िल्टरिंग के माध्यम से आपके शरीर से बाहर निकाला जा सकता है। ज्यादातर मामलों में यह बेहद सुरक्षित है, क्योंकि स्याही सूक्ष्म आकार में टूट जाती है, जहां यह बिना किसी जटिलता के शरीर से आसानी से गुजर सकती है।


प्रक्रिया वास्तव में उस सर्जरी के समान है जिसमें बाल हटा दिए जाते हैं। सर्जरी करने वाले सर्जन या डॉक्टर उस त्वचा पर एक छड़ी रखेंगे जिसका इलाज किया जा रहा है। जब वह ऐसा करता है, तो प्रकाश के स्पंदों का लक्ष्य टैटू पर होता है, स्याही को तोड़ना। छड़ी को आम तौर पर टैटू के ठीक ऊपर रखा जाता है, क्योंकि यह प्रकाश की दालों को और अधिक प्रभावी बनाता है।


आम तौर पर, आप जिस भावना का अनुभव करेंगे, उसे आपकी त्वचा के खिलाफ लगातार एक लोचदार या रबर बैंड के रूप में वर्णित किया जाता है। यदि टैटू बड़ा है, तो दर्द निश्चित रूप से थोड़ा अधिक तीव्र हो सकता है। जिस क्षेत्र में टैटू है वह भी महत्वपूर्ण है, क्योंकि संवेदनशील क्षेत्र आपको काफी दर्द और परेशानी का कारण बन सकते हैं। यदि जिस क्षेत्र में आपने टैटू बनवाया है, उसमें बहुत अधिक मांसपेशियां या ऊतक नहीं हैं, तो आप प्रक्रिया शुरू करने से पहले जितना संभव हो उतना सुन्न होना चाहेंगे।


लेजर और प्रकाश आधारित दोनों उपचार कुछ हद तक समान हैं। दोनों टैटू हटाने की प्रक्रियाओं के साथ, प्रक्रिया करने वाला डॉक्टर हमेशा टैटू क्षेत्र में एक ठंडा जेल लागू करेगा जिसका इलाज त्वचा को ठंडा करने और प्रकाश की ऊर्जा का संचालन करने के लिए किया जा रहा है। यह ठंडा करने वाला जेल प्रकाश को खींचने में मदद करता है, और साथ ही आपकी त्वचा की रक्षा भी करता है। स्पर्श करने पर जेल ठंडा लगेगा, हालाँकि यह आपकी त्वचा को तब मदद करेगा जब हल्की दालें स्याही को अलग करना शुरू कर देंगी।


यदि आप टैटू हटाने के बारे में सोच रहे हैं, तो आपको प्रकाश और लेजर दोनों प्रक्रियाओं पर विचार करना चाहिए। ध्यान रखें कि वे दोनों महंगे हैं, और दोनों जोखिम थोपते हैं। आपका टैटू कितना बड़ा है और प्रक्रिया में क्या शामिल है, इस पर निर्भर करते हुए, आपको अस्पताल में एक या दो रात बिताने की आवश्यकता हो सकती है। भले ही दोनों प्रक्रियाएं आपके टैटू को हटाने के तरीकों की पेशकश करती हैं, फिर भी आपको अंतिम निर्णय लेने से पहले लंबा और कठिन सोचना होगा।


Laser Tattoo Removal

शोध से पता चला है कि 18 से 40 वर्ष की आयु के लगभग आधे लोगों के पास टैटू या कई टैटू हैं। यहां समस्या यह है कि टैटू वाले अधिकांश लोगों ने बाद में फैसला किया है कि वे उन्हें अब और नहीं चाहते हैं। टैटू की सबसे बड़ी शिकायत असंतोष है, जिसके कारण हाल ही में टैटू हटाने में वृद्धि हुई है। यह अतीत में सिद्ध हो चुका है कि महिलाएं पुरुषों की तुलना में अपने हटाने के विकल्पों पर अधिक शोध करती हैं - इस तथ्य के कारण कि टैटू की बात आने पर पुरुषों में कलंक कम होता है।


अक्सर बार, टैटू के दौरान इस्तेमाल की जाने वाली स्याही से संक्रमण हो सकता है, सिर्फ इसलिए कि जिस प्रकार की स्याही का इस्तेमाल किया जा रहा है वह टैटू पार्लर के लिए नियमन नहीं है। टैटू पार्लर के साथ साफ-सुथरे उपकरण भी जरूरी हैं; अन्यथा किसी को हेपेटाइटिस बी, सी और कई अन्य संक्रमण हो सकते हैं। यदि टैटू पार्लर अपनी सामग्री और पार्लर को साफ नहीं रखता है तो कई गंभीर बीमारियां और अन्य बीमारियां हो सकती हैं।


संक्रमण की स्थिति में या अगर किसी को अपना टैटू पसंद नहीं है, तो उन्हें हटाने के तरीके हैं। स्किन ग्राफ्टिंग और डर्माब्रेशन टैटू हटाने के अच्छे उदाहरण हैं, हालांकि इन दिनों सबसे लोकप्रिय और सबसे आम लेजर रिमूवल है। लेज़र रिमूवल सबसे तेज़ और अब तक का सबसे पसंदीदा है। इस सर्जरी के साथ, इस्तेमाल किया जा रहा लेजर टैटू के रंगद्रव्य में पाए जाने वाले धातु आयनों को बंद कर देगा, स्याही को बहुत छोटे टुकड़ों में तोड़ देगा जिसे शरीर आसानी से हटा सकता है।


लेजर टैटू हटाने के बारे में कई बेहतरीन चीजें हैं, हालांकि कुछ बुरी चीजें भी हैं। कुछ मामलों में, जहां संक्रमण शामिल है, सर्जरी थोड़ी अलग होगी। सबसे पहले, टैटू को हटाने से पहले आपको संक्रमण को क्षेत्र से बाहर निकालना होगा। संक्रमण कितना बुरा है, इसके आधार पर आप कुछ दिनों के लिए अस्पताल में रह सकते हैं। इसी कारण से - टैटू बनवाने से पहले आपको हमेशा यह सुनिश्चित कर लेना चाहिए कि उपकरण साफ और कीटाणुरहित है।


जिस क्षेत्र पर आपने टैटू बनवाया है, उसके आधार पर लेजर टैटू हटाना बहुत दर्दनाक हो सकता है। लगभग सभी सर्जन हटाने से पहले सुन्न करने वाले मलहम और स्थानीय एनेस्थेटिक्स का उपयोग करेंगे, इसलिए आपको बहुत कम या बिना दर्द का अनुभव होता है। भले ही आप सोच सकते हैं कि आपके पास दर्द के लिए उच्च सहनशीलता है और आप उपचार से निपट सकते हैं, फिर भी आप किसी भी प्रकार की सुन्नता लेना चाहेंगे जो आपको मिल सकती है।


इससे पहले कि आप लेजर हटाने के साथ टैटू को हटाने का फैसला करें, आपको हमेशा यह सुनिश्चित करना चाहिए कि आप एक सर्जन चुनें जिस पर आप भरोसा कर सकें। लेजर बहुत खतरनाक हो सकते हैं, और इसमें हमेशा दुष्प्रभाव और जोखिम शामिल होते हैं। हालांकि लेजर टैटू हटाना निश्चित रूप से एक टैटू से छुटकारा पाने का एक विकल्प है - सबसे अच्छी बात यह है कि आप इसे शुरू करने से पहले लंबा और कठिन सोचें।

No comments:

Post a Comment