Breaking

Thursday, 5 May 2022

lower back pain relief

 काम का माहौल अलग-अलग होता है लेकिन ज्यादातर मामलों में, नौकरियों के लिए कर्मचारियों को पूरे दिन अपने डेस्क पर बैठकर कागजी कार्रवाई और अन्य कार्यों को करने की आवश्यकता होती है। बहुत देर तक बैठे रहने से कमर के निचले हिस्से में दर्द हो सकता है। ज़रा सोचिए कि आप बाकी साल हर दिन अपने ऑफिस की कुर्सी पर बैठे रहेंगे। इसमें कोई आश्चर्य की बात नहीं है कि कई कर्मचारी विशेष रूप से उनकी पीठ के निचले हिस्से में तनाव और लगातार दर्द से पीड़ित हैं। प्रभावी दर्द निवारक चुनने का यह सबसे अच्छा समय है।

lower back pain relief

यह सच है कि लंबी पैदल यात्रा, बाइकिंग या उबड़-खाबड़ रास्तों पर चलने की तुलना में कार्यालय में बैठना कम ज़ोरदार होता है। कई लोगों की गतिहीन जीवन शैली के कारण, उनके शरीर को बहुत नुकसान होता है। अध्ययनों के अनुसार, पीठ दर्द एक बहुत ही सामान्य स्थिति है और आज के अधिकांश कार्यबल इससे पीड़ित हैं। एयर कंडीशनिंग सिस्टम द्वारा प्रदान किए गए शांत वातावरण और शरीर की सीमित गति के साथ, शरीर पूरे दिन निष्क्रिय रहता है। पीठ के निचले हिस्से में दर्द को दूर करने के तरीके हो सकते हैं लेकिन उनमें से ज्यादातर प्रभावी नहीं हैं।


जिन लोगों की नौकरी कार्यालय आधारित होती है, वे पीठ दर्द से पीड़ित होते हैं जिसमें पीठ के निचले हिस्से शामिल होते हैं। दर्द विशेष रूप से उन लोगों के लिए पुराना हो सकता है जो लंबे समय से कार्यालय में काम कर रहे हैं। नए कार्यालय-आधारित कर्मचारी अभी इस तरह के दर्द को महसूस करना शुरू कर रहे हैं और यदि आप नहीं चाहते कि दर्द खत्म हो जाए, तो आपको उचित दर्द राहत का उपयोग करना चाहिए। जैसा कि आप देख सकते हैं, सर्वोत्तम परिणामों के लिए पीठ के निचले हिस्से में दर्द को जल्द से जल्द संबोधित किया जाना चाहिए।


बहुत सारे ऑनलाइन और ऑफलाइन संसाधन हैं जो पीठ दर्द को दूर करने में आपकी मदद कर सकते हैं। हालांकि, ये सभी चीजें काम नहीं करती हैं। दर्द निवारण पर ई-पुस्तकें पूरे इंटरनेट पर हैं और वे आपके पीठ दर्द के संभावित समाधान प्रदान करती हैं। यदि एक उपचार काम नहीं करता है, तो आप हमेशा दूसरे की कोशिश कर सकते हैं। ड्रग्स और सर्जरी का सहारा न लें। यदि आप केवल प्रभावी दर्द निवारक उपचार की तलाश में समय लेते हैं, तो आपको निश्चित रूप से वह मिल जाएगा जिसे आप वहन कर सकते हैं और एक जो आपके लिए काम करेगा।


पीठ के निचले हिस्से में दर्द रीढ़ के आसपास की मांसपेशियों से शुरू होता है। जब मांसपेशियां कमजोर या काफी टाइट होती हैं, तो आपको दर्द महसूस होगा। यह बहुत महत्वपूर्ण है कि आपका रक्त संचार अच्छा हो क्योंकि इससे पीठ दर्द भी हो सकता है। जब आप ऑफिस में हों तब भी आपको थोड़ा स्ट्रेच करना चाहिए। बस मत बैठो। समय-समय पर हिलने-डुलने की कोशिश करें; खड़े हो जाओ और अपनी बाहों को फैलाओ। ऐसा करके आप अपनी पीठ के निचले हिस्से पर तनाव को कम कर सकते हैं। जब मांसपेशियों को बढ़ाया और स्थानांतरित किया जाता है, तो यह बहुत तंग नहीं होगा।


आपको फर्श पर लेटने की जरूरत है और अपने घुटनों के नीचे आपको तकिए लगाने की जरूरत है। अपने घुटनों और पैरों को मोड़ें। इस पोजीशन को करने से आपकी पीठ से वजन कम होता है। अगर आपकी पीठ में अभी भी दर्द हो रहा है तो आपको इस पोजीशन में लेट जाना चाहिए। उन मांसपेशियों को गतिमान करने के लिए समय-समय पर चलने की कोशिश करें।


यदि आप मांसपेशियों में ऐंठन महसूस करते हैं, तो हीटिंग पैड का उपयोग करें। आप इसे 20-30 मिनट तक इस्तेमाल कर सकते हैं। अतिरिक्त राहत के लिए, आप मालिश और आइस पैक भी आज़मा सकते हैं। कुछ व्यक्ति एस्पिरिन, नेप्रोक्सन, एसिटामिनोफेन, इबुप्रोफेन और केटोप्रोफेन जैसी गैर-पर्चे वाली दवाएं लेते हैं। ये दवाएं सूजन और दर्द को कम कर सकती हैं।


पीठ के निचले हिस्से में दर्द से राहत पाने के लिए सबसे अच्छी खोज करें जिसका उपयोग आप घर या कार्यालय में कर सकते हैं। आप व्यायाम कर सकते हैं; दवाएं, और कई अन्य लें। चुनाव तुम्हारा है।

No comments:

Post a Comment