Breaking

Saturday, 7 May 2022

Making your own youtube videos

हमें पता है अक्सर लोग यूट्यूब पर सिरफ वीडियो देखते हैं वीडियो किसने बनाया उसका मकसद क्या है आपको पता नहीं होगा, कुछ लोग जानकारी पाने के लिए यूट्यूब देखते हैं कुछ लोग जानकारी प्रदान करने के लिए वीडियो अपलोड करते हैं और कुछ सिरफ पैसा कामना चाहते हैं, आप किस श्रेणि में आते हैं क्या आप भी वीडियो अपलोड करना चाहते हैं ? तो अपना खुद का YouTube वीडियो बनाने का विचार आपके दिमाग में आ गया होगा; पास है? यदि हां, तो आप सोच रहे होंगे कि आपको अपना खुद का YouTube वीडियो बनाना चाहिए या नहीं और फिर उसे YouTube वेबसाइट पर अपलोड करना चाहिए। 

making your own youtube videos

जब अपना खुद का YouTube वीडियो बनाने की बात आती है, तो ऐसा करने के कई नुकसान या नुकसान हैं। शायद, अपना खुद का वीडियो बनाने और फिर उसे YouTube पर अपलोड करने का सबसे बड़ा नुकसान यह है कि आप अनिवार्य रूप से पूरी दुनिया के साथ वीडियो साझा कर रहे हैं। कई लोग गलती से मानते हैं कि उनके वीडियो केवल YouTube सदस्य ही देखेंगे, लेकिन यह सच नहीं है। कोई भी इंटरनेट उपयोगकर्ता, यहां तक ​​कि जिनके पास YouTube खाता नहीं है, वे भी YouTube पर वीडियो देख सकते हैं। वास्तव में, YouTube वीडियो दर्शकों के लिए उन लोगों को YouTube वीडियो लिंक ईमेल करना असामान्य नहीं है जिन्हें वे जानते हैं। इसलिए, आपके YouTube वीडियो को देखे जाने की संख्या आपकी अपेक्षा या अपेक्षा से अधिक हो सकती है।


चूंकि YouTube वेबसाइट पर आपके द्वारा अपलोड किया गया कोई भी वीडियो इंटरनेट कनेक्शन वाला कोई भी व्यक्ति देख सकता है, आप जितनी जानकारी का खुलासा करते हैं, उससे सावधान रहना चाहते हैं। उदाहरण के लिए, यदि आप एक वीडियो ब्लॉग कर रहे हैं, तो हो सकता है कि आप अपना वास्तविक नाम न देना चाहें या कम से कम अपना पूरा नाम न देना चाहें। यह भी महत्वपूर्ण है कि आप यह न बताएं कि आप कहां रहते हैं। यदि आप चाहें, तो आप उस राज्य की रूपरेखा बनाना चाह सकते हैं जिसमें आप रहते हैं, लेकिन कभी भी शहर या कस्बा न दें, खासकर यदि आप अपना नाम प्रकट करते हैं। आप किसी भी YouTube सदस्य को कोई भी व्यक्तिगत जानकारी देने से बचना चाहेंगे, यहां तक ​​कि वे भी जो आपको व्यक्तिगत संदेश भेजते हैं और जानकारी मांगते हैं। अधिकांश ऑनलाइन वेबसाइट की तरह, YouTube एक खतरनाक जगह हो सकती है, लेकिन जब तक आप जागरूक रहेंगे तब तक आपको सुरक्षित रहने में सक्षम होना चाहिए।


हालाँकि YouTube वेबसाइट पर आपके वीडियो अपलोड करने में कुछ कमियाँ या विपक्ष हैं, लेकिन ऐसा करने के कई पक्ष या पक्ष भी हैं। उन पेशेवरों में से एक उपयोग में आसानी है। भले ही आप खुद को कंप्यूटर के साथ अकुशल मानते हों, फिर भी आपको YouTube पर अपना वीडियो या वीडियो बनाने, अपलोड करने और साझा करने में सक्षम होना चाहिए। पूरी ईमानदारी से, आपको केवल एक वीडियो रिकॉर्डिंग डिवाइस की आवश्यकता है, जैसे कि एक कैमकॉर्डर या एक वेब कैमरा, और एक मूवी एडिटिंग सॉफ्टवेयर प्रोग्राम, जो अब अधिकांश कंप्यूटरों के साथ मानक आता है। एक बार जब आप अपने वीडियो को अपने कंप्यूटर पर संपादित कर लेते हैं, यदि आप ऐसा करना चाहते हैं, तो आपको बस YouTube के चरण-दर-चरण अपलोडिंग निर्देशों का पालन करना होगा और फिर आपका वीडियो कुछ ही मिनटों में साझा करने के लिए तैयार होना चाहिए।


अन्य इंटरनेट उपयोगकर्ताओं के साथ अपने स्वयं के वीडियो साझा करने के लिए YouTube का उपयोग करने का एक अन्य लाभ उपयोग है। हालाँकि बड़ी संख्या में इंटरनेट उपयोगकर्ता YouTube वीडियो का उपयोग मनोरंजन के लिए या व्यक्तिगत कारणों से करते हैं, लेकिन कई अन्य ऐसे भी हैं जो उनका उपयोग व्यवसाय के लिए या कम से कम अपने प्रदर्शन को बढ़ाने के लिए करते हैं। आपको यह याद रखना होगा कि लाखों इंटरनेट उपयोगकर्ता YouTube पर वीडियो देखते हैं। जबकि आपके YouTube वीडियो को एक मिलियन व्यूज मिलने की संभावना नहीं होगी, आपको काफी कुछ मिल सकता है। चाहे आप अपनी सेवाओं का विज्ञापन कर रहे हों, जैसे कि एक वेबसाइट डिज़ाइनर या एक ऑनलाइन अभिनेत्री के रूप में, आप ऐसा YouTube के माध्यम से कर सकते हैं। केवल एक चीज जो आप करना चाहेंगे वह है स्पैम दृष्टिकोण न अपनाने का प्रयास करना। यदि आप स्वयं को एक वेबसाइट डिज़ाइनर के रूप में विज्ञापित कर रहे हैं, तो अपनी वेबसाइट बनाने के कुछ वीडियो लेने का प्रयास करें या अपने द्वारा बनाई गई वेबसाइटों का पता लगाने के लिए अपने वीडियो का उपयोग करें। वीडियो के अंत में बस अपनी व्यावसायिक जानकारी जोड़ना अपनी बात मनवाने का एक शानदार तरीका है, लेकिन अपने YouTube वीडियो को यह दिखाए बिना कि यह एक विज्ञापन है।


जैसा कि आप देख सकते हैं, अपने स्वयं के YouTube वीडियो बनाने के कई फायदे और नुकसान, या पेशेवरों और विपक्ष हैं। जैसा कि ऊपर कहा गया है, यह सलाह दी जाती है कि आप अपने सर्वोत्तम निर्णय का उपयोग करें। बेशक, यदि आप ऐसा करना चाहते हैं तो आप YouTube पर एक वीडियो पोस्ट कर सकते हैं, लेकिन बस यह सुनिश्चित कर लें कि आप इसे सुरक्षित रूप से कर रहे हैं।

No comments:

Post a Comment