Breaking

Saturday, 7 May 2022

Pros And Cons Of Tattoos

इन दिनों 'टैटू' पहले से कहीं ज्यादा आम हैं। टैटू ने पिछले कुछ वर्षों में काफी लोकप्रियता हासिल की है, जिससे लोगों को बाहर खड़े होने और प्रसारित करने का मौका मिला है कि वे वास्तव में कौन हैं। पुरुषों और महिलाओं के पास समान रूप से टैटू होते हैं, कुछ उनके पूरे शरीर को ढकते हैं। चुनाव पूरी तरह आप पर निर्भर है, क्योंकि आप लगभग किसी भी आकार में टैटू प्राप्त कर सकते हैं।

Pros And Cons Of Tattoos

टैटू के बारे में भले ही कई अच्छी बातें हैं, लेकिन बुरी चीजें भी हैं। टैटू के बारे में अच्छी चीजों में शामिल हैं कि आप कौन हैं, यह प्रसारित करने का मौका, आप होने का मौका और बाहर खड़े होने का मौका। ज्यादातर लोग जो टैटू बनवाते हैं, वे प्रतीकात्मक अर्थ के लिए उन्हें प्राप्त करते हैं। हालांकि कुछ लोग ऐसे भी होते हैं जो लुक के लिए सख्ती से टैटू बनवाते हैं, कई लोगों को बाद में जीवन में टैटू बनवाने का पछतावा होता है।


टैटू दिखाने के लिए बहुत अच्छे हैं, हालांकि डिजाइन में ही कुछ अर्थ होना चाहिए। चुनने के लिए कई तरह के डिज़ाइन और रंग हैं, जो टैटू के सकारात्मक लाभों को जोड़ने में मदद करते हैं। आप अपने स्थानीय टैटू स्टूडियो में, किताबों और पत्रिकाओं में, और इंटरनेट पर कई डिज़ाइन देख सकते हैं। टैटू डिजाइन के लिए इंटरनेट एक बेहतरीन संसाधन है, क्योंकि देखने के लिए सचमुच हजारों हैं। आप उन लोगों की तस्वीरें भी देख सकते हैं जिनके पास टैटू हैं ताकि आप अंदाजा लगा सकें कि एक निश्चित शैली एक बार समाप्त होने के बाद कैसी दिखेगी।


टैटू के विपक्ष बहुत सीधे आगे हैं। टैटू त्वचा को सुई से छेदने और स्याही के छोटे-छोटे गोले डालने का काम करते हैं। साथ ही कहा जा रहा है कि टैटू बनवाने पर इंफेक्शन का खतरा हमेशा बना रहता है। यदि टैटू कलाकार साफ-सुथरा नहीं है और हर उपयोग के बाद अपने उपकरणों को साफ नहीं करता है, तो संक्रमण का खतरा बहुत अधिक होगा।


टैटू के बारे में चिंता करने वाली एक और बात है हटाना। यदि आप बाद में तय करते हैं कि आप टैटू नहीं चाहते हैं, तो आपको इसे शल्य चिकित्सा द्वारा हटाने के लिए एक महंगी कीमत चुकानी होगी। सर्जरी जोखिम और जटिलताओं को भी वहन करती है। कुछ मामलों में, जिन लोगों ने टैटू बनवाया है, उन्हें संक्रमण के कारण टैटू हटाना पड़ा है। इन मामलों में संक्रमण इतना बढ़ गया है कि टैटू हटाने के अलावा वास्तव में कोई दूसरा विकल्प नहीं है।


कोई फर्क नहीं पड़ता कि आप इसे कैसे देखते हैं, टैटू के साथ हमेशा पेशेवरों और विपक्ष दोनों होंगे। इससे पहले कि आप एक टैटू प्राप्त करने का निर्णय लें, आपको यह सुनिश्चित करना चाहिए कि आपने जो डिज़ाइन चुना है वह कुछ ऐसा है जिसे आप आने वाले वर्षों में देख सकते हैं। अगर आपके मन में टैटू को लेकर कोई शंका है, तो आपको नहीं करना चाहिए। भले ही यह उस समय अच्छा लग सकता है - हटाने की कीमत और सर्जरी की जटिलताएं लंबे समय में इसके लायक नहीं हो सकती हैं।


नए टैटू की देखभाल

जब आप अंत में एक टैटू प्राप्त करने का निर्णय लेते हैं, तो सबसे पहले आपको एक प्रतिष्ठित टैटू कलाकार की तलाश करनी होगी। अधिकांश टैटू कलाकारों के पास कई डिज़ाइन होते हैं जिन्हें आप चुन सकते हैं। अगर आपको अपनी पसंद की कोई चीज़ नहीं मिलती है, तो आप उसे हमेशा एक कस्टम टैटू बनाने के लिए कह सकते हैं। आप जो भी चुनते हैं उसमें आपको हमेशा सावधान रहना चाहिए, क्योंकि आपके पास अपने पूरे जीवन के लिए टैटू होगा। डिजाइन बहुत महत्वपूर्ण है, हालांकि इसकी देखभाल करना उतना महत्वपूर्ण नहीं है।


अच्छे टैटू कलाकार आपके टैटू को बनाते समय उसे साफ करेंगे और उसमें एंटीसेप्टिक मलहम लगाएंगे। विशेषज्ञ कलाकार जानते हैं कि इससे टैटू को स्वस्थ रखने में मदद मिलती है। एक बार टैटू खत्म हो जाने के बाद, कलाकार इसे मिटा देंगे, इसे अच्छी तरह से साफ कर देंगे, और एंटीसेप्टिक मलहम का एक और कोट लगाएंगे। एक बार मरहम लगाने के बाद, वह टैटू के ऊपर नरम ऊतक या सिलोफ़न का एक टुकड़ा डाल देगा।


एक बार टैटू खत्म हो जाने के बाद, कलाकारों को आपको बताना चाहिए कि अपने नए टैटू की देखभाल कैसे करें। कुछ बेहतर कलाकार आपसे बात करेंगे और आपको आवश्यक सभी जानकारी के साथ एक विस्तृत शीट देंगे। यदि आप किसी ऐसे टैटू कलाकार के पास गए हैं जिसने आपको यह नहीं समझाया है, तो आप सोच रहे होंगे कि आपको क्या करना चाहिए। टैटू की देखभाल करना मुश्किल नहीं है - जब तक आप जानते हैं कि आप क्या कर सकते हैं और क्या नहीं।


जब आप पहली बार अपने नए टैटू के साथ घर आते हैं, तो आपको कभी भी शॉवर में सही से कूदना नहीं चाहिए। आपको इसे पहले कुछ दिनों तक सूखा रखना चाहिए, लेकिन इसे हर कुछ घंटों में साफ भी करना चाहिए। टैटू को छूने या उसे साफ करने से पहले, आपको हमेशा यह सुनिश्चित करना चाहिए कि आपके हाथ साफ हैं। अगर आप अपने हाथ साफ रखते हैं, तो आपको संक्रमण के बारे में चिंता करने की ज़रूरत नहीं होगी।


आप अपने स्थानीय दवा की दुकान पर भी जाना चाहेंगे और ए एंड डी मरहम की एक ट्यूब खरीदेंगे। ए एंड डी मरहम उपयोग करने के लिए सबसे अच्छा है। A&D आपके टैटू को साफ और चमकदार बनाए रखेगा और इसे पहले कुछ दिनों तक इस्तेमाल किया जाना चाहिए। एक बार जब टैटू पर मरहम सूखने लगे, तो आपको पुराने आवेदन को मिटा देना चाहिए और कुछ और लगाना चाहिए। इसे बहुत जोर से न रगड़ें, नहीं तो आप उपचार प्रक्रिया को नुकसान पहुंचा सकते हैं। पहले कुछ दिनों तक आपको साबुन के इस्तेमाल से भी बचना चाहिए।


5-6 दिनों के बाद, आप मलहम का उपयोग करना छोड़ सकते हैं। A&D ऑइंटमेंट आपके टैटू को स्वस्थ रखेगा, जिसे आप पहली बार लगाते समय नोटिस करेंगे। इसका उपयोग बंद करने के बाद, आपको एक अनसेंटेड बॉडी लोशन का उपयोग करना चाहिए। आप उन बॉडी लोशन से बचना चाहते हैं जिनमें गंध होती है, क्योंकि वे आपके टैटू के नीचे रहने वाली कोमल त्वचा को आसानी से परेशान कर सकते हैं।


कुछ दिनों तक इस लोशन का इस्तेमाल करने के बाद आप इसका इस्तेमाल बंद कर सकते हैं। अधिकांश टैटू, ठीक होने के बाद, कुछ क्षेत्रों में एक पपड़ी छोड़ देते हैं। यदि आपके टैटू में पपड़ी है, तो आपको इसे चुनने का प्रयास करते समय सावधान रहना चाहिए। यदि आप सावधान नहीं हैं, तो आप अपने डिजाइन को नुकसान पहुंचा सकते हैं। सबसे अच्छी बात यह है कि आपके पास एक पपड़ी है, इसे अकेला छोड़ दें। आप चाहें तो उस पर A&D मलहम लगा सकते हैं, क्योंकि ज्यादातर समय पपड़ी में खुजली होती है।


एक टैटू आपको इसकी देखभाल प्रदान करने के लिए एक बहुत अच्छी बात हो सकती है। टैटू जीवन भर आपके साथ रहेंगे, जब तक कि आप उन्हें शल्य चिकित्सा से हटाने का विकल्प नहीं चुनते। अब अपने टैटू की देखभाल करने से यह लंबे समय तक स्वस्थ और संक्रमण मुक्त रहेगा। यदि आप अपने टैटू की देखभाल करने के बारे में उपरोक्त सलाह का पालन करते हैं - तो आपको चिंता करने की कोई बात नहीं होगी।

No comments:

Post a Comment